• 14 साल की लड़की को बंधक बना 1000 लोगों से बनवाया शारीरिक संबंध
  • प्रशांत भूषण को पीटने वाले को बीजेपी ने बनाया प्रवक्ता
  • राजस्थान: लैंडिंग से पहले बाड़मेर में क्रैश हुआ सुखोई, दोनों पायलट सुरक्षित
  • 'लालू परिवार' हुआ रघुवंश से नाराज, राबड़ी ने बयान को बोला फूहड़
  • गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को पांचवां प्रांत घोषित करने की तैयारी में पाकिस्तान
  • सिद्धू को मिल सकता है कांग्रेस से झटका, अमरिंदर नहीं चाहते कोई डिप्टी CM
  • लोकसभा में भाजपा सांसदों ने किया पीएम मोदी का स्वागत, लगे 'जयश्री राम' के नारे
  • पंजाब और गोवा विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद आम आदमी पार्टी में फूट के आसार!
शुरू होगी आम आदमी की‘उड़ान‘128 रूटों पर
शुरू होगी आम आदमी की‘उड़ान‘128 रूटों परकेंद्र सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना यानी ‘उड़ान’के तहत पहले दौर के लिए पाँच एयरलाइंसों को 128 रूटों का आज आवंटन कर दिया गया। नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने रूटों के आवंटन की घोषणा की और एयरलाइंसों को आवंटन प्रमाणपत्र दिये। उन्होंने कहा कि आरसीएस के तहत पहली फ्लाइट अप्रैल में शुरू होने की उम्मीद है
सोने में गिरावट, चाँदी में उछाल
सोने में गिरावट, चाँदी में उछालदिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 300 रुपये टूटकर 29,250 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चाँदी में 50 रुपये की चमक देखी गयी और यह 42,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लंदन का सोना हाजिर 2.40 डॉलर गिरकर 1250.45 डॉलर प्रति औंस बोला गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 3.7 डॉलर टूटकर 1,253.1 डॉलर प्रति औंस पर रहा।
आरबीआई : रुपये की संदर्भ दर
आरबीआई : रुपये की संदर्भ दरभारतीय रिजर्व बैंक ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 64.9325 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 64.9552 रुपये प्रति डॉलर थी। आरबीआई के अनुसार रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 69.8739 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 70.1061 रुपये प्रति यूरो रही थी।
जियो प्राइम मेंबरशिप के लिए आए 5 करोड़ यूजर्स के रजिस्ट्रेशन
जियो प्राइम मेंबरशिप के लिए आए 5 करोड़ यूजर्स के रजिस्ट्रेशनरिलायंस जियो ने अब तक पांच करोड़ पेड यूजर का आंकड़ा पार किया है। कंपनी की मुफ्त वॉयस और डाटा ऑफर 31 मार्च को बंद हो रहा है। कंपनी ने 10 करोड़ में से आधे ग्राहक बनाए रखने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। कंपनी सभी ग्राहकों को 99 रुपये में साल भर के लिए प्राइम मेंबरशिप दे रही है। जियो ने 149 रुपये तक की न्यूनतम कीमत वाले डाटा पैक उपलब्ध करा दिए हैं।
अब एसबीआई देगा 'उन्नति' क्रेडिट कार्ड
अब एसबीआई देगा 'उन्नति' क्रेडिट कार्डएसबीआई कार्ड भारतीय स्टेट बैंक के सभी ग्राहकों के साथ ही देशभर के जन-धन खाताधारकों के लिए एक स्पेशल क्रेडिट कार्ड ‘एसबीआई उन्नति कार्ड’ लेकर आया है। यह कार्ड एसबीआई के ऐसे ग्राहकों को दिया जाएगा, जिनके बैंक खाते में 25,000 रुपए का न्‍यूनतम बैलेंस हो। एसबीआई का यह क्रेडिट कार्ड बैंक की करीब 20,000 शाखाओं से लिया जा सकता है। कंपनी ने कहा कि "देश को डिजिटलीकरण की दिशा में आगे बढ़ाने की कोशिश में एसबीआई कार्ड ने उपयोगकर्ता के लिए उन्नति कार्ड पेश किया है"।
नए वित्तीय वर्ष में जानें क्या महंगा क्या सस्ता???
नए वित्तीय वर्ष में जानें क्या महंगा क्या सस्ता???1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष में आपकी जरूरत की चीजें महंगी होने वाली हैं। इन महंगे सामनों में छोटी से छोटी चीजे जैसे "पान-मसाला, सिगरेट, स्लिवर फोइल", और बड़ी से बड़ी चीजे जैसे "चांदी के सामान, हार्डवेयर, चांदी के आभूषण, स्टील का सामान और स्मार्टफोन" शामिल हैं।
वेस्टिंगहाउस इलेक्ट्रिक कंपनी ने सुरक्षा के लिए किया आवेदन
वेस्टिंगहाउस इलेक्ट्रिक कंपनी ने सुरक्षा के लिए किया आवेदनरिएक्टरों का निर्माण कंपनी वेस्टिंगहाउस इलेक्ट्रिक कंपनी ने दिवालिया संबंधी सुरक्षा के लिए आज आवेदन दायर किया जिससे इस समझौते के क्रियान्वयन को लेकर अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो गई है। भारत ने इस बात पर जोर दिया कि भारत के असैन्य परमाणु कार्यक्रम में सहयोग पर वैश्विक उद्योग का नजरिया ‘सकारात्मक’ बना हुआ है। अमेरिका ने दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु सहयोग को लेकर प्रतिबद्धता जताई है।
लीबिया में जारी संघर्ष से कच्चे तेल में उबाल
लीबिया में जारी संघर्ष से कच्चे तेल में उबालअमेरिकी तेल भंडार में हुई बढ़ोतरी के दबाव के बावजूद लीबिया में जारी संघर्ष के कारण आपूर्ति में आई बाधा से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल में उबाल रहा। लंदन में ब्रेंट क्रूड का वायदा 0.15 डॉलर की बढ़त के साथ 51.48 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। मई का अमेरिकी स्वीट क्रूड वायदा भी 0.11 डॉलर की तेजी के साथ 48.48 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।
माइक्रोमैक्स ने डुअल कैमरा स्मार्टफोन पेश किया
माइक्रोमैक्स ने डुअल कैमरा स्मार्टफोन पेश कियाप्रीमियम स्मार्टफोन की बढ़ती मांग को देखते हुये मोबाइल निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स ने अपना पहला डुअल कैमरा स्मार्टफोन लांच किया, जिसकी कीमत 24,999 रुपये है। कंपनी की योजना इस साल के अंत तक प्रीमियम स्मार्टफोन श्रेणी में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 10 प्रतिशत तक करने की है। कंपनी इस श्रेणी में और कई उत्पाद लाने की योजना बना रही है।
टाटा मोटर्स ने पेश की नयी कार टिगोर
टाटा मोटर्स ने पेश की नयी कार टिगोरवाहन बनानेवाली देश की सबसे बड़ी कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी स्टाइलबैक नई कार टाटा टिगोर पेश की, जिसकी दिल्ली में एक्स शोरुम कीमत 4.7 लाख रुपए से लेकर 7.9 लाख रुपये तक है। कंपनी के यात्री वाहन कारोबार के प्रमुख मयंक पारिक ने बताया कि युवा और तेज रफ्तार पीढ़ी को ध्यान में रखकर कार की डिजाइन की गयी है। दमदार और लीक से हटकर डिजाइन यह कार युवाओं को पसंद आयेगी। इसमें 1.2 लीटर रेबोटॉक पेट्रोल ईंजन और 1.5 लीटर रेबोटॉक डीजल ईंजन है।
टैक्स रिटर्न फाइल करना हुआ और आसान
टैक्स रिटर्न फाइल करना हुआ और आसानअगले माह से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना पहले के मुकाबले काफी आसान होने वाला है। वेतनभोगी क्लास के लिए आयकर रिटर्न भरने के लिए एक छोटा नया फॉर्म 1 अप्रैल से उपलब्ध होगा। आयकर विभाग ने इस फॉर्म में कुछ बिंदुओं को हटा दिया है जिससे यह पहले से छोटा और अधिक आसान बन गया है।
बैंकों पर बोझ बने जनधन खाते
बैंकों पर बोझ बने जनधन खातेप्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों ने बैंकों का बोझ और बढ़ा दिया है। पहले ही एनपीए से जूझ रहे बैंकों के लिए यह योजना अतिरिक्त भार का कारण बन गए हैं। राज्यसभा में सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक जनधन खातों के ऑपरेशन में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 774 करोड़ 86 लाख रुपए खर्च किए हैं। वित्त राज्यमंत्री संतोष गंगवार ने बताया कि प्रधानमंत्री जन धन खातों (पीएमजेडीवाई) कुल ऑपरेशनल कॉस्ट की लागत के बारे में वर्ष वार और बैंक वार सूचना नहीं रखी जाती है।
व्यापारियों और उद्यमियों पर ध्यान केंद्रित करेगी ट्रूपे
व्यापारियों और उद्यमियों पर ध्यान केंद्रित करेगी ट्रूपेयूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के जरिये भुगतान समाधान देने वाली कंपनी ट्रूपे ने अपने बिजनेस मॉडल में बदलाव करते हुये अब व्यापारियों और उद्यमों को भुगतान सुविधा मुहैया कराने पर ध्यान केंद्रित करने की घोषणा की है। कंपनी के सह संस्थापक विवेक लोचब ने कहा, भीम समेत कई यूपीआई ऐप की लांचिंग के बाद हम उद्यमों के भुगतान पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम उद्यमों से ट्रूपे को अच्छा प्रतिसाद मिलने की उम्मीद कर रहे हैं।
अत्याधुनिक पशु चिकित्सालय बनायेगा टाटा ट्रस्ट्स
अत्याधुनिक पशु चिकित्सालय बनायेगा टाटा ट्रस्ट्सदेश के सबसे पुराने लोक कल्याणकारी संगठनों में से एक टाटा ट्रस्ट ने पशुओं के लिए अत्याधुनिक मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल एवं आपात क्लिनिक बनाने के लिए पशु कल्याण के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठन पीपुल फॉर एनिमल्स (पीएफए) के साथ आज एक करार किया। ट्रस्ट के अनुसार दो वर्षों में बनकर तैयार होने वाले इस पशु चिकित्सालय के निर्माण पर 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आयेगी।
Truecaller ने एयरटेल से मिलया हाथ
Truecaller ने एयरटेल से मिलया हाथकॉलर ID एप Truecaller ने भारत के सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल से पार्टनरशिप की है। इस साझेदारी के जरिए Truecaller फीचर फोन्स में बिना इंटरनेट के काम करेगा। एयरटेल के फीचर फोन्स Truecaller के डाटा बेस से डाटा ले सकेंगे। यह सर्विस अप्रैल से जारी कर दी जाएगी। Truecaller के CEO नामी जारिंगलम ने कहा की भारत में अभी भी 65 प्रतिशत यूजर्स के पास फीचर फोन हैं।
शेयरों में लिवाली से चढ़ा बाजार
शेयरों में लिवाली से चढ़ा बाजारविदेशी बाजारों से मिले मिश्रित रुख के बीच बैंकिंग, दूरसंचार और टिकाऊ उपभोक्ता उत्पाद कंपनियों के शेयरों में हुई लिवाली से आज घरेलू शेयर बाजार लगभग दो सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुँच गये। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.41 प्रतिशत यानी 121.91 अंक चढ़कर 29,531.43 अंक पर पहुँच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 0.47 प्रतिशत यानी 43 अंक की तेजी के साथ 9,143.80 अंक पर बंद हुआ।
वाहन कलपुर्जा उद्योग नोटबंदी के बावजूद एक दशक में सबसे मजबूत
वाहन कलपुर्जा उद्योग नोटबंदी के बावजूद एक दशक में सबसे मजबूतसाख निर्धारक एवं बाजार अध्ययन कंपनी क्रिसिल का कहना है कि नोटबंदी से प्रभावित होने के बावजूद इस समय भारतीय वाहन कलपुर्जा उद्योग एक दशक की सबसे मजबूत स्थिति में है। वाहनों के कलपुर्जे बनाने वाली तीन सौ से ज्यादा भारतीय कंपनियों की साख निर्धारण करने वाली क्रिसिल ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में वाणिज्यिक वाहनों और निर्यात को छोड़कर शेष सभी वाहन क्षेत्रों में अच्छे परिदृश्य के मद्देनजर कंपनियाँ अपना निवेश बढ़ायेंगी।
रबर की कीमतों में बढोतरी को देखते हुए टायर निर्माताओं ने बढ़ादी अपनी खरीद
रबर की कीमतों में बढोतरी को देखते हुए टायर निर्माताओं ने बढ़ादी अपनी खरीदवैश्विक स्तर पर प्राकृतिक रबर की कीमतों में बढोतरी को देखते हुए टायर निर्माताओं ने घरेलू बाजार से अपनी खरीद बढ़ा दी जिससे इसका आयात गत वर्ष की तुलना में इस साल फरवरी में लगभग 50 फीसदी घटकर 15,609 टन रह गया। रबर बोर्ड ने बताया कि घरेलू बाजार में बढ़ी माँग को देखते हुये गत साल की तुलना में इस साल फरवरी में स्थानीय उत्पादन 54 प्रतिशत चढ़कर 57,000 टन पर पहुंच गया।
गेहूँ, दालें सस्ती, अधिकांश खाद्य तेल स्थिर
गेहूँ, दालें सस्ती, अधिकांश खाद्य तेल स्थिरदिल्ली थोक जिंस बाजार में अधिकांश खाद्य तेलों के भाव स्थिर रहे। ग्राहकी निकलने से चने तथा गुड़ की कीमतें चढ़ गयीं जबकि माँग की सुस्ती से चीनी और गेहूँ में नरमी रही। वहीं, दालों में घटबढ़ रही। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जून वायदा 10 रिंगिट की तेजी के साथ 2,717 रिंगिट प्रति टन पर पहुँच गया।