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ट्रॉपिकाना : लगातार कंसॉलिडेशन के चलते ट्रॉपिकाना का मार्केट शेयर नीचे आया

By Raj Express | Publish Date: 3/20/2017 6:44:40 PM
ट्रॉपिकाना : लगातार कंसॉलिडेशन के चलते ट्रॉपिकाना का मार्केट शेयर नीचे आया
नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर बिलियन डॉलर के ब्रैंड पेप्सिको के ट्रॉपिकाना का भारत के 2,000 करोड़ रुपए के पैकेज्ड जूस मार्केट में शेयर करीब 5 फीसदी घट गया है। डाबर के रियल ब्रैंड के लगातार कंसॉलिडेशन के चलते ट्रॉपिकाना का मार्केट शेयर नीचे आया है। अप्रैल 2016 से जनवरी 2017 के दौरान ट्रॉपिकाना का वैल्यू और वॉल्यूम, दोनों आधार पर शेयर एक साल पहले की इसी अवधि के मुकाबले 5 फीसदी नीचे आया है। ट्रॉपिकाना के उलट रियल का मार्केट शेयर दोनों पैरामीटर्स पर करीब 2.5 फीसदी बढ़ा है। मार्केट में नई एंट्री करने वाली आईटीसी के बी-नैचरल और एथनिक ड्रिंक्स मेकर पेपर बोट का मार्केट शेयर इस दौरान मामूली बढ़ा है। 1,000 करोड़ रुपए की रिटेल सेल्स के साथ रियल डाबर के लिए देश का सबसे बड़ा अकेला ब्रैंड है। डाबर सस्ते मैंगो फ्रूट ड्रिंक जेयूसी को भी मार्केट में स्थापित करने की कोशिश कर रही है। डाबर के मार्केटिंग हेड मयंक कुमार ने कहा कि इंडिया में स्वास्थ्य को लेकर बढ़ रही जागरूकता के कारण उनके ब्रैंड का मार्केट शेयर बढ़ा है। उन्होंने कहा, 'शहरी भारतीयों में बदली हुई लाइफस्टाइल की वजह से पैकेज्ड फ्रूट जूस जैसे सुविधाजनक ब्रेकफस्ट और स्नैकिंग सॉल्यूशंस की डिमांड बढ़ रही है।' उन्होंने कहा कि रियल और इसके नो-ऐडेड शुगर वैरिएंट ऐक्टिव वॉल्यूम आधारित रहे हैं। ज्यादा डिस्ट्रीब्यूशन और ऑन-ग्राउंड विजिबिलिटी से इसकी पहुंच बढ़ रही है। ट्रॉपिकाना हमारे पोर्टफोलियो के सबसे तेज ग्रोथ करने वाले बेवरेज ब्रैंड्स में है। इसकी 70 फीसदी ग्रोथ लोकल लेवल के इनोवेशंस की वजह से है। प्रवर्कका ने बताया कि पेप्सिको ने ट्रॉपिकाना फ्रेंचाइज का विस्तार फंक्शनल जूसेज के साथ ट्रॉपिकाना अशेंशियल्स के साथ किया है। इसे खास कमियों को दूर करने के लिए विकसित किया गया है। डाबर का नया सब-ब्रैंड जेयूसी बड़े फ्रूट ड्रिंक मार्केट को कवर करता है। इसमें पारले एग्रो की फ्रूटी, पेप्सिको की स्लाइस और कोका कोला की माजा आती है। यह कैटिगरी जूस से अलग है।
 
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