• 14 साल की लड़की को बंधक बना 1000 लोगों से बनवाया शारीरिक संबंध
  • प्रशांत भूषण को पीटने वाले को बीजेपी ने बनाया प्रवक्ता
  • राजस्थान: लैंडिंग से पहले बाड़मेर में क्रैश हुआ सुखोई, दोनों पायलट सुरक्षित
  • 'लालू परिवार' हुआ रघुवंश से नाराज, राबड़ी ने बयान को बोला फूहड़
  • गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को पांचवां प्रांत घोषित करने की तैयारी में पाकिस्तान
  • सिद्धू को मिल सकता है कांग्रेस से झटका, अमरिंदर नहीं चाहते कोई डिप्टी CM
  • लोकसभा में भाजपा सांसदों ने किया पीएम मोदी का स्वागत, लगे 'जयश्री राम' के नारे
  • पंजाब और गोवा विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद आम आदमी पार्टी में फूट के आसार!

होम |

रीवा

45 वार्डो से होकर गुजरेगी पदयात्र

By Raj Express | Publish Date: 3/18/2017 4:45:10 PM
45 वार्डो से होकर गुजरेगी पदयात्र

रीवा। नशा एक अभिशाप है। यह एक ऐसी बुराई है जिससे इंसान का अनमोल जीवन समय से पहले ही मौत का शिकार हो जाता है। नशे के लिए समाज में शराब, गाँजा, भाँग, अफीम जर्दा, गुटखा, तम्बाकू और धूम्रपान (बीड़ी, सिगरेट, हुक्का, चिलम) सहित चरस, स्मैक, कोकीन, ब्राउन शुगर जैसे घातक मादक दवाओं और पदार्थों  का उपयोग किया जा रहा है। 

इन जहरीले और नशीले पदार्थों के सेवन से व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक हानि पहुँचने के साथ ही इससे सामाजिक वातावरण भी प्रदूषित होता ही है साथ ही स्वयं और परिवार की सामाजिक स्थिति को भी भारी नुकसान पहुँचता है। नशे के आदी व्यक्ति को समाज में हेय दृष्टि से देखा जाता है। नशा करने वाला व्यक्ति परिवार के लिए बोझ स्वरूप हो जाता है, उसकी समाज एवं राष्ट्र के लिए उपयोगिता शून्य हो जाती है। वह नशे से अपराध की ओर अग्रसर हो जाता है तथा शांतिपूर्ण समाज के लिए अभिशाप बन जाता है। नशा अब एक अन्तर्राष्ट्रीय विकराल समस्या बन गयी है, जिससे परिवार ,समाज, गाँव, शहर सभी प्रभावित हैं। इस नशारूपी दानव से अपना रीवा भी अछूता नहीं है।

इस विषय को ध्यान में रखते हुए नर्मदा सेवा यात्रा के संदर्भ में दिनाँक 15 मार्च 2017 दिन बुधवार सायं 04 बजे से नशामुक्त रीवा - सशक्त रीवा अभियान 2017 अन्तर्गत एक कदम नशामुक्त रीवा की ओर प्रारंभ किया गया है। यह कार्यक्रम एक पदयात्र के रूप में होगा। यह पदयात्रा रीवा नगर के वार्ड क्र. 01 से प्रारंभ होकर वार्ड क्र. 45 तक चलेगी। यात्रा  के दौरान प्रत्येक वार्ड में एक जनसंवाद का कार्यक्रम भी स्थानीय पार्षद महोदय की अध्यक्षता में आयोजित होगा। यात्रा मुख्यत: नशामुक्त अभियान पर केन्द्रित होगा। साथ ही स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, जल संरक्षण तथा आपदा प्रबंधन आदि विषयों पर केन्द्रित होगी। उपरोक्त विषयों पर जन - जागरण तथा जनसंवाद किया जाएगा। 

कल के यात्र में मुख्य रूप से समाजसेवी प्रज्ञा त्रिपाठी, संभाग समन्वयक म.प्र.ज.अ.प. श्री अमिताभ श्रीवास्तव, रमाशिव बहुउद्देशीय जन कल्याण समिति संचालक विक्रांत द्विवेदी, सुजीत द्विवेदी, थाना यातायात प्रभारी श्री प्रमोद कुमार पाण्डेय, बी.पी. सिंह, नरेन्द्र मोदी विचार मंच के सदस्य, जय महाकाल से देवेन्द्र द्विवेदी प्रिंस उपाध्याय, एवं अन्य सदस्य, लईक खान, सिद्धार्थ श्रीवास्तव, जैनुल खान, चाइल्डलाईन के सदस्य, सुजीत पुरी गोस्वामी, गौहर खान, विनय तिवारी, राहुल तिवारी, इदरीश खान, एवं बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित रहे। यह पदयात्र वार्ड क्र. 4,5,6 से होते हुए महिला थाना में समाप्त हुई। तीनों वार्डों  में नुक्कड़ सभा एवं संवाद सभा का आयोजन किया गया, बन्दे मातरम के साथ समापन हुआ।

Contact us: contact@rajexpress.com
Copyright © 2016 RajExpress.com. All Rights Reserved.
Designed by : 4C Plus